मंगलवार, 2 नवंबर 2010

वेबपेज को सेव करने की विधि तथा सिंगल टैग्‍स

वेबपेज को सेव करने की विधि तथा सिंगल टैग्‍स

एच.टी.एम.एल. का पूर्ण अर्थ हाइपर टेक्‍स्‍ट मार्कअप लैंगवेज है। एमच.टी.एम.एल. कोड बेवपेज प्रोग्रामिंग का आधारभूत संरचना होती है। वेबपेज बनाने में एच.टी.एम.एल. टैग्‍स का जरूर प्रयोग होता है किन्‍तु सामान्‍यत: यह टैग्‍स वेबपेज पर प्रदर्शित नहीं होते हैं।


एच.टी.एम.एल. वेबपेज को सेव करने की विधि:- एच.टी.एम.एल. टेग्‍स को नोट पैड में टाइप करें । तदुपरान्‍त ‘’सेव ऐज’’ मेन्‍यू को कार्यान्‍विन्‍त करते हुए इसे क्रमश: ‘’एच.टी.एम.एल.’’ अथवा ‘’एच.टी.एम.’’ फार्मेट में सेव करें। ध्‍यान देने योग्‍य तथ्‍य यह है कि एन्‍कोडिंग अनुदेश के आगे ‘’यू.टी.एफ.-8’’ एन्‍कोडिंग तथा ‘’सेव ऐज टाइप’’ में ‘’ऑल फाइल्स निम्‍न चित्राअनुसार सिलेक्‍ट होने चाहिए। अंतिम चरण में सेव किए गए वेबपेज को इन्‍टरनेट एक्‍सप्‍लोरर में ओपन कर इनका प्रभाव देखें।


सिंगल टैग्‍स :- कई बार हमें वेबपेज में लिखे गए सामग्री को अन्‍य सामग्री से अलग दर्शाने हेतु लाइन ब्रेक देने की आवश्‍यकता पड़ती है। इसके लिए जहॉं लाइन ब्रेक करना होता है उस स्‍थान पर <BR> टैग लगाना होता है । यहॉं ध्‍यान देने योग्‍य तथ्‍य यह है कि लाइन ब्रेक टैग लगाने के उपरान्‍त पूरक टैग अर्थात <BR> लगाने की आवश्‍यकता नहीं होती है। एच.टी.एम.एल. टैग्‍स केस सेंसेटिव नहीं होते हैं।



सिंगल टैग्‍स का प्रोग्रामिंग कोड 
<html>
<head>
<title>rajbhashagyandhara.blogspot.com</title>
<B>राजभाषा अधिनियम</B><BR>वेबपेज
</head>
</html>
 
 (इन टेग्‍स को कॉपी कर नोट पैड में पेस्‍ट कर इन्‍टरनेट एक्‍सप्‍लोरर में ओपन कर इनका प्रभाव देखें।)
 
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें