मंगलवार, 3 जुलाई 2012

स्‍वयं बनाएं डिजिटल डिक्शनरी


स्‍वयं बनाएं डिजिटल डिक्शनरी

भाषा की व्‍यापकता व विकास में शब्‍दकोश के महत्‍व को नकारा नहीं जा सकता है। वर्तमान में डिजिटल शब्‍दकोश का चलन बढ़ाता जा रहा है। इसी क्रम में कई ब्‍लागर समूह, भाषाविद् व प्रोग्रामरों ने मुक्‍त स्रोत के रूप में कई नि:शुल्‍क ऑन लाइन एवं ऑफलाइन शब्‍दकोश इन्‍टरनेट पर अपलोड कर दिए हैं। इस अंक में सिम्पल डिक्शनरी एप्लिकेशन द्वारा शब्‍दकोश बनाने की विधि के संबंध में जानकारी प्रस्‍तुत है।

एस.डी.ए. क्‍या है ?

एस.डी.ए. अर्थात सिम्पल डिक्शनरी एप्लिकेशन (SDA) एक बेहतरीन मुफ्त और मुक्त स्रोत डिक्शनरी प्रोग्राम है। इसका इंटरफेस अत्‍यन्‍त सरल है तथा इसे क्रॉस प्‍लेटफार्म आधार पर तैयार किया गया है जिससे यह विंडोज तथा लिनेक्‍स दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर कार्य करने में सक्षम है।

सहायक सॉफ्टवेयर
इस शब्‍दकोश के .exe  एक्‍स्‍टेंशनयुक्‍त फाइल को रन करने हेतु निम्‍नानुसार अपने कम्‍प्‍यूटर में सहायक सॉफ्टवेयर का इन्‍स्‍टॉलेशन सुनिश्चित करें:-

sda_c#.exe एक्‍स्‍टेंशनयुक्‍त फाइल रन करने हेतु  
डॉट नेट फ्रेमवर्क
sda_java.jar एक्‍स्‍टेंशनयुक्‍त फाइल रन करने हेतु  
जावा रनटाइम ऍन्वायरनमेंट
 
इन्‍स्टॉलेशन
किसी भी डिजिटल शब्‍दकोश के 02 भाग होते हैं। प्रथम एप्लिकेशन तथा द्वितीय डेटा फाइल। अत: यूज़र http://epandit.shrish.in/576/simple-dictionary-application-review-and-download/ लिंक से शब्‍दकोश हेतु वॉंछित एप्लिकेशन अर्थात sda.zip फाइल अपने सिस्‍टम में डाउनलोड कर अनजिप कर लें।

अब अनजिप हुए sda फोल्‍डर में .exe एक्‍स्‍टेंशनयुक्‍त क्रमश: sda_c#.exe, sda_delphi.exe तथा sda_java.jar नाम की फाइलें बनी पाएंगे। ऐसा होने के साथ ही आपके कम्‍प्‍यूटर सिस्‍टम में शब्‍दकोश हेतु आवश्‍यक एप्लिकेशन संस्‍थापित हो जाएगा। तत्‍पश्‍चात https://sites.google.com/site/technicalhindi/files/Pustak.org_Hindi_SDA_Dict_v1.0.7z?attredirects=0 लिंक से  Pustak.org_Hindi_SDA_Dict_v1.0.txt तथा https://sites.google.com/site/technicalhindi/files/CSTT_Technical_Glossary_English-Hindi_SDA_Dict_v1.0.7z?attredirects=0 डेटा फाइल डाउनलोड करके sda फोल्‍डर में विद्यमान data फोल्डर में सेव कर दें। इसी प्रकार .txt एक्स्‍टेंशनयुक्‍त अंग्रेजी-फ्रॉंसीसी, अंग्रेजी -पूर्तगाली व अन्‍य शब्‍दकोशों को भी डाउनलोड कर पूर्वोक्‍तानुसार data फोल्डर में सेव कर उनका प्रयोग किया जा सकता है।    

उपयोग विधि
कम्‍प्‍यूटर में इन्‍स्‍टॉल किए गए सहायक सॉफ्टवेयर अनुसार sda_c#.exe अथवा sda_java.jar एक्‍स्‍टेंशनयुक्‍त फाइल को माउस से क्लिक करें। ऐसा होते ही स्‍क्रीन पर सिम्पल डिक्शनरी एप्लिकेशन पॉप-अप विंडो के रूप में ओपन हो जाएगा। अब इस विंडो में Dictionary के सम्‍मुख विद्यमान ड्रॉप डाउन मेन्‍यू को क्लिक कर विविध शब्‍दकोशों की सूची से अपनी पंसद क शब्‍दकोश का चयन कर लें। तदुपरान्‍त दॉंई ओर बने सर्च बॉक्‍स में उस शब्‍द विशेष को टाइप कर सर्च प्रेस बटन को माउस से क्लिक कर दें। ऐसा करते ही शब्‍द विशेष का अर्थ व उससे संबंधित विविध पदबंध एवं उनके अर्थ भी प्रदर्शित हो जाएंगे।

नोट
ध्‍यान देने योग्‍य तथ्‍य है कि sda_delphi.exe एक्स्‍टेंशनयुक्‍त फाइल में केवल अंग्रेजी-फ्रॉंसीसी, अंग्रेजी-पूर्तगाली आदि विदेशी शब्‍दकोश की फाइलें रन होती हैं किन्‍तु sda_c#.exe तथा sda_java.jar एक्स्टेंशनयुक्‍त फाइलों में अंग्रेजी से हिन्‍दी तथा हिन्‍दी से हिन्‍दी शब्‍दकोश सहजता से रन होता है।

स्‍व निर्मित डेटा फाइल जोड़ना

डाउनलोड किए गए .txt एक्स्टेंशनयुक् डेटा फाइल को नोटपैड आदि किसी भी टेक्स्ट एडिटर प्रोग्राम में खोला, देखा, अद्यतन तथा संशोधित किया जा सकता है नवीन शब्‍दकोश तैयार करने के लिए एक्‍सेल शीट के एक कॉलम में शब्‍द तथा उसके समानांतर दूसरे कॉलम में उक्‍त का अर्थ, पदबंध व वाक्‍यांश टाइप कर सेव करें। अब दोनों कॉलमों को सिलेक्‍ट व कॉपी कर नोटपैड में पेस्‍ट कर दें। तदुपरान्‍त नोटपैड के फाइल तथा सेव ऐज मेन्‍यू को माउस से क्लिक करें। ऐसा करते ही सेव ऐज डायलॉग बॉक्‍स ओपन हो जाएगा जिसमें क्रमश: फाइल नेम, सेव ऐज टाइप तथा एन्‍कोडिग कामांड के सम्‍मुख बने ड्रॉप डाउन मेन्‍यू को माउस से क्लिक कर फाइल नेम, .txt एक्स्टेंशन तथा अपेक्षित एन्‍कोडिंग दे दें। आखिरी चरण में फाइल को sda फोल्‍डर के अन्‍दर बने data फोल्‍डर में सेव कर दें। उल्‍लेखनीय है कि यदि टेक्‍स्‍ट फाइल के अन्‍दर विद्यमान डेटा केवल अंग्रेजी में है तो टेक्‍स्‍ट फाइल की एन्‍कोडिंग अनिवार्यत: ANSI देनी होगी। उदाहरण के लिए अंग्रेजी से अंग्रेजी तथा अंग्रेजी से अन्‍य विदेशी भाषाओं के शब्‍दकोश हेतु निर्मित डेटा फाइल। इसके विपरीत यदि अंग्रजी से हिन्‍दी या हिन्‍दी से हिन्‍दी अथवा अन्‍य भारतीय भाषाओं के लिए निर्मित डेटा फाइल हेतु फाइल एन्‍कोडिंग अनिवार्यत: UTF-8 देनी होगी। अब उपरोक्‍त दर्शाए गए प्रयोग विधिनुसार यूज़र स्‍वयं द्वारा बनाए शब्‍दकोश का उपयोग करने में सक्षम हो जाएगा।
 लाभ
इस फाइल को सिम्पल डिक्शनरी एप्लिकेशन के साथ प्रयोग करने के कुछ लाभ निम्‍नानुसार हैं :-  
1) खोज की गति अत्यन्त तेज है। क्लिक करते ही सभी शब्दार्थ प्रदर्शित हो जाते हैं।

2) वैज्ञानिक एवं तकनीकी शब्दावली अयोग की साइट पर 'पूरा शब्द' देना पड़ता है। यहाँ शब्द का कुछ भाग देने से भी अपेक्षित शब्‍दार्थ प्रदर्शित हो जाता है।

3) एक ही सर्च बॉक्‍स में अंग्रेजी के साथ-साथ हिन्दी के शब्द सर्च करने की सुविधा है। यह टूल हिन्दी इंडिक आई.एम.ई. सहित अन्‍य आई.एम.ई. के अनुकूल है।

4) वैज्ञानिक एवं तकनीकी शब्दावली अयोग की साइट पर 'हलंत्' युक्त शब्द सही नहीं प्रदर्शित होते हैं। (जैसे  'युद्ध' के बजाय 'युद्  धआता है।) इसमें सभी को सुधार दिया गया है।

5)  इस टेक्स्ट फाइल का उपयोग करके वैज्ञानिक शब्दावली का विभिन्न प्रकार से 'पाठ विश्लेषणकिया जा सकता है जिससे इसे सुधारने आदि के विषय में अन्तर्दृष्टि मिल सकेगी। उदाहरण के लिये इंटरनेट पर अंग्रेजी-जर्मन, फ्रांसीसी-जर्मन, रूसी-जर्मन आदि शब्दावलियाँ उपलब्ध हैं। उनके सापेक्ष हिन्दी शब्दावली में पारिभाषिक शब्द-चयन की तुलना की जा सकती है और सुधार की दृष्टि से कदम उठाये जा सकते हैं।

1 टिप्पणी: