बुधवार, 1 जुलाई 2009

यू.एस.बी. ड्राइव के माध्यम से वायरस के फैलाव को कैस रोकें ?

यू.एस.बी. ड्राइव के माध्यम से वायरस के फैलाव को कैस रोकें ?

सूचना क्रॉंति के युग में दिनों–दिन सूचना भंडारण के नए– नए उपकरण बाजार में आ रहे हैं। इन उपकरणों की प्रमुख विषेशता है इनकी बढ़ती भंडारण क्षमता व छोटा आकार । पूर्व में 4 जी.बी. क्षमता वाला हार्डडिस्कि प्रयोग में लाया जाता था जो आकार में काफी बड़ा होता था तथा जिसे अपने साथ ले जाना किसी मुसिबत से कम नहीं होता था किन्तु आज 60 जी.बी. क्षमता के उपकरण यू.एस.बी. ड्राइव के रूप में बाजार में छा गए हैं जो वजन में मात्र 30 से 50 ग्राम के हैं।
इन उपकरणों ने जहॉं सूचना को व्यंक्ति–विशेष की मुठ्ठी में समेट दिया वही कम्‍प्‍यूटर सिस्टम को हानि पहुँचाने वाले वायरस के वाहक भी बन गए हैं। इस लेख में इन्हीं वायरस से बचाव के विविध विधियों के संबंध में जानकारी प्रस्तुबत है ।
• सर्वप्रथम वायरस से घबराएं नहीं, उससे बचने का प्रयास करें।
• वायरस तथा वर्म यू.एस.बी. ड्राइव, आई-पॉड, सीडी, फ्लापि जैसे रिमूएबल मीडियम के द्वारा सहजता से फैलती हैं।
• यू.एस.बी.ड्राइव को फ्लैश ड्राइव, थम्ब ड्राइव, मेमरि स्टिक तथा एक्‍स्‍टर्नल यू.एस.बी. हार्डडिस्क के रूप में भी जाना जाता है।
• यद्यिपि अत्यन्त उच्चकोटि के एन्टीवायरस हमारे पास उपलब्ध हैं तथापि नीत नए– नए बनने वाले वायरस इन एन्टीवायरस से एक कदम आगे ही रहते हैं। अत: हम लोगों को यू.एस.बी.ड्राइव से कार्य करते समय सावधान रहना चाहिए । कुछ पूर्वोपाय निम्नानुसार हैं।
पूर्वोपाय :-



1. कदापि यू.एस.बी.ड्राइव को प्लवग इन करने के पश्चात उसे ऑटो रन नहीं होने दें। ऑटो रन का विकल्प आने के साथ कैन्सनल प्रेस बटन को माउस द्वारा क्लिक कर दें।
2. वायरस से संक्रमित पेन ड्राइव से बाचाव हेतु सर्वप्रथम माय कम्‍प्‍यूटर आयकन को क्लिक कर ओपन कर लें । अब रिमूएबल स्टोवरेज डिवाइस अर्थात यू.एस.बी. ड्राइव दिखाई देगा। इसे डबल क्लिक कर सक्रिय न करें। ऐसा करना घातक हो सकता है चूँकि इससे वायरस कम्‍प्‍यूटर में पैठ बना सकता है। यहाँ इस चित्र में ‘एफ’ ड्राइव रिमूएबल स्टोरेज डिवाइस अर्थात यू.एस.बी ड्राइव है। इसे सुरक्षित विधि से खोलने के लिए स्टार्ट मेनू से होते हुए रन नामक डॉस कमाण्ड को सक्रिय करें तथा रन कामण्ड में रिमूएबल स्टोरेज डिवाइस अर्थात यू.एस.बी. ड्राइव का लोकेशल लिखकर ओ.के. प्रेस बटन क्लिक कर दें। यहॉं इस चित्र में यू.एस.बी. ड्राइव का लोकेशन ‘एफ’ है।

3. अब यू.एस.बी. ड्राइव सुरक्षित विधि से ओपन हो जाएगा तथा आप इसमें से वॉंछित फाइल कम्‍प्‍यूटर में कॉपी कर सकते है ।
इस प्रक्रिया से पेन ड्राइव अथवा अन्या यू.एस.बी. ड्राइव ओपन करने से बहुत हद तक वायरस सक्रमण से बचाव संभव है। यह समय लेने वाली प्रक्रिया है किन्तु वायरस से अपने कम्‍प्‍यूटर को बचाने की एकमात्र सुरक्षित विधि है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें