गुरुवार, 16 जुलाई 2009

मैक्रो

मैक्रो

देश के प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक का यह कर्तव्य है कि वह राजभाषा हिन्दी की प्रगति व प्रचार-प्रसार हेतु अपना दैनिक पत्राचार हिन्दी में करें। इस संबंध में समस्त कार्यालयों को समय-समय पर सरकार आदेश भी जारी करती है कि हर सम्भव हिन्दी में कार्य के प्रतिशत को बढ़ाया जाए; लिफाफों पर पते हिन्दी में ही लिखें जाएं किन्तु ज्ञान के अभाव में राजभाषा प्रेमी चाह कर भी ऐसा करने में सफल नहीं हो पाते हैं। इस अंक में मैक्रो द्वारा हिन्दी के प्रयोग को प्रभावी रूप से बढ़ाने की विधि प्रस्तुत है।
इसके लिए वर्ड दस्तावेज के मेन्यू बार में टूल नामक मेन्यू को माउस द्वारा क्लिक करके सक्रिय कर लें। ऐसा करते ही टूल मेन्यू ओपन हो जाएगा जिसमें से मैक्रो मेन्यू को क्लिक करते हुए रिकार्ड न्यू मेन्यू को क्रियाशील कर लें।

ऐसा करते ही स्क्रीन पर रिकार्ड मैक्रो नामक डॉयलग बाक्स उभर आएगा जिसके की - बोर्ड विकल्प को माउस द्वारा क्लिक कर चुन लें।


अगले चरण में पूर्व की भॉंति ही स्क्रीन पर कस्टूमाइज की-बोर्ड नामक डॉयलग बाक्स प्रदर्षित हो जाएगा । अब आपरेटर ‘’प्रेस न्यू शार्ट की‘’ बॉक्स के खाली स्थान में की - बोर्ड में विद्यमान दो ऐसे कुँज्जियों को दबा कर कॉम्बिनेशन तैयार कर ले जिसे एक साथ दबानें से कम्प्यूटर स्वतः ही रिर्काडेड मैक्रो को वांच्छित दस्तावेज में प्रिंट कर दे। उदाहरण के लिए चित्र सं. ग में कान्ट्रोल + डी कॉम्बिनेशन कुंजी के रूप बनाया गया है । तदुपरान्त क्रमश: एस्साइन व क्लोज कुंजियों को क्लिक करें। अब स्क्रिन पर रिकार्डिंग स्टाप तथा रिकार्डिंग पॉज सूचक लघु डॉयलग बॉक्स आडियो कैसट के चित्र सहित प्रदर्शित होने लगेगा (चित्र सं. घ)
; इसके उपरान्त ऑपरेटर वह पाठ्य अथवा लोगो टाइप या पेस्ट कर दे जिसे वह मैक्रो के रूप में इस्तेमाल करना चाहता है (चित्र सं. अः)। उदाहरणार्थ इस लेख में कान्ट्रोल + डी को कॉम्बिनेशन कुंजी के रूप बनाया गया है जब भी आपरेटर कॉम्बिनेशन कुंजी को एक साथ दबाएगा तो उक्त कॉम्बिनेशन कुंजी (की) हेतु नियत पाठ्य अथवा लोगो अर्थात (चित्र सं. अः) स्वतः ही दस्तावेज में प्रिन्ट हो जाएगा।

अब जब भी आपरेटर निर्धारित कॉम्बिनेशन कुंजी को एक साथ दबाएगा तो उक्त कॅाम्बिनेशन कुंजी हेतु नियत पाठ्य अथवा लोगो स्वतः ही दस्तावेज में प्रिन्ट हो जाएगा। इस तरह ऑपरेटर मनचाही संख्या में मैक्रो तैयार कर अपने कार्य को बड़ी सुगमता से अत्यंत अल्पावधि में निच्च्पादित करने में सक्षम हो सकता है।

1 टिप्पणी: