सोमवार, 24 मई 2010

टी.बी.आई.एल. डेटा कन्वर्टर 3.0


टी.बी.आई.एल. डेटा कन्वर्टर 3.0



टी.बी.आई.एल. डेटा कन्वर्टर 3.0 का इन्स्टालेशन:-


     टी.बी.आई.एल.(ट्रांसलिट्रेशन बिटवीन इंडियन लैंगुएज) डेटा कन्वर्टर 3.0 सॉफ्टवेयर को अनजिप कर अनजिप हुए फाइल में विद्यमान सेटअप फाइल (setup) को रन कर दें। ऐसा करते ही आपके कम्प्यूटर पर टी.बी.आई.एल. डेटा कन्वर्टर सॉफ्टवेयर इन्स्टाल हो जाएगा।
वांछित सॉफ्टवेयर
विवरण
ऑपरेटिंग सिस्‍टम
विंडोज एक्‍सपी सर्विस पैक 2/विंडोज विस्‍टा/विंडोज 7
एम.एस.ऑफिस 2003
एम.एस.वर्ड तथा एक्‍सेल फाइलों को रूपांतरित करने हेतु
विंडोत इन्‍स्‍टालर 4.5 तथा डॉट नेट फ्रेमवर्क 3.5 एस.पी.1
परिवर्तन (कन्वर्शन) की प्रकिया :-

1. ऑपरेटर स्टार्ट तथा प्रोग्राम मेन्यू के माध्यम से टी.बी.आई.एल. डेटा कन्वर्टर सॉफ्टवेयर को माउस द्वारा सक्रिय कर लें।
2. ऐसा करते ही 'टी.बी.आई.एल.डेटा कन्वर्टर 3.0' नामक डायलॉग बॉक्स स्क्रिन पर उभर आएगा जिसमें डेटा कन्वर्ट करने हेतु क्रमश: टैक्स्ट, डॉक्यूमेन्ट, एक्सेल, एक्सेस तथा एस.क्‍यू.एल डेटाबेस फाइल मोड के प्रेस बटन बने होंगे।

3. अब ऑपरेटर उक्त में से उस फाइल मोड को माउस के माध्यम से क्लिक करे जिसमें कन्वर्ट किए जानेवाला दस्तावेज विद्यमान है। (उदाहरण के लिए यदि कन्वर्ट किए जानेवाला दस्तावेज टैक्स्ट मोड में है तो ऑपरेटर माउस के माध्यम से टैक्स्ट फाइल मोड के प्रेस बटन को क्लिक कर 'गो' प्रेस बटन को क्रियान्वित कर दे।) यद्यपि इस टूल से टेक्‍स्‍ट, डॉक्‍यूमेन्‍ट, एक्‍सेस, एक्‍सेल तथा एस.क्‍यू.एल डेटाबेस मोड के आस्कि कोड फाइलों को यूनिकोड फाइलों में रूपांतरित करने के लिए बनाया गया पर इस टूल के माध्‍यम से डॉक्‍यूमेन्‍ट मोड फाइलों की अपेक्षा अन्‍य 04 मोड के फाइल अपेक्षाकृत तीव्र गति से रूपांतरित होते 3. अब ऑपरेटर उक्त में से उस फाइल मोड को माउस के माध्यम से क्लिक करे जिसमें कन्वर्ट किए जानेवाला दस्तावेज विद्यमान है। (उदाहरण के लिए यदि कन्वर्ट किए जानेवाला दस्तावेज टैक्स्ट मोड में है तो ऑपरेटर माउस के माध्यम से टैक्स्ट फाइल मोड के प्रेस बटन को क्लिक कर 'गो' प्रेस बटन को क्रियान्वित कर दे।) यद्यपि इस टूल से टेक्‍स्‍ट, डॉक्‍यूमेन्‍ट, एक्‍सेस, एक्‍सेल तथा एस.क्‍यू.एल डेटाबेस मोड के आस्कि कोड फाइलों को यूनिकोड फाइलों में रूपांतरित करने के लिए बनाया गया पर इस टूल के माध्‍यम से डॉक्‍यूमेन्‍ट मोड फाइलों की अपेक्षा अन्‍य 04 मोड के फाइल अपेक्षाकृत तीव्र गति से रूपांतरित होते हैं।


4. अगले चरण में 'टी.बी.आई.एल.डेटा कन्वर्टर-फॉन्ट सिलेक्शन' नामक डायलॉग बॉक्स स्क्रीन पर उभर आएगा जिसमें कन्वर्ट किए जानेवाले फाइल (सोर्स फाइल) के क्रमश: भाषा, फार्मेट, फॉन्ट तथा ऑपरेटर द्वारा अपेक्षित फाइल (टारगेट फाइल) के भाषा, फार्मेट, फॉन्ट को ड्रॉप डॉउन मेन्यू सक्रिय करते हुए 'नेक्स्ट' प्रेस बटन दबा दिया जाए। (उदाहरण के लिए यहा सोर्स लैग्‍वेज , सोर्स फार्मेट, सोर्स फॉन्‍ट, टार्गेट लैग्‍वेज, टार्गेट फार्मेट तथा टार्गेट फान्‍ट के रूप में क्रमश: हिन्‍दी, आस्कि,डीवीबी-योगेश ईएन,हिन्‍दी, यूनिकोड तथा मंगल रखा गया है।) 
5. तदुपरान्त स्क्रीन पर प्रदर्शित डायलॉग बॉक्स में विद्यमान 'ब्राउज' बटन को क्लिक कर कन्वर्ट किए जाने वाले फाइल का लोकेशन (प्राय: डेस्कटॉप पर) निर्धारित करके 'कन्वर्ट ' बटन को प्रेस कर दें।
  
6. ऐसा करते ही कन्वर्ट किए जाने वाले फाइल के लोकेशन के ऊपर अथवा नीचे उसी मोड का फाइल बना पाएंगे जिसके मूल नाम के पीछे अंग्रेजी में टीबीआईएल लिखा होगा।





7. इस फाइल को ओपन करने पर उसमें विद्यमान सारे आँकड़े 100% की परिशुद्घता के साथ अपेक्षित (टार्गेट) भाषा, फार्मेट तथा फॉन्ट में परिवर्तित हुए दिखेंगे।  
 
टी.बी.आई.एल. डेटा कन्वर्टर 3.0 के लाभ :-

1. इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से गैर-युनिकोदस्तावेज चाहे उसका फाइल मोड टैक्स्ट, डॉक्यूमेन्ट, एक्सेस,एक्सेल अथवा एस.क्‍यू.एल डेटाबेस हो, को यूनिकोड  में सहजता से परिवर्तित किया जा सकता है।
2. जितनी सहजता से यह सॉफ्टवेयर विभिन्न हिन्दी फॉन्टों को एक दूसरे में परिवर्तित करता है उतनी ही सुगमता से यह हिन्दी फॉन्ट को अन्य भारतीय भाषाओं के फॉन्टों में भी रूपांतरित करता है। (उदाहरणार्थ अर्जुन, कृतिदेव, चाणक्य, लीप ऑफिस, आकृति, शुषा, ए.पी.एस., भास्कर, वेब दुनिया फान्ट को युनिकोड में तथा यूनिकोड फॉन्ट से पूर्वोक्त फॉन्ट में परिवर्तित करता है )
3. यह सॉफ्टवेयर एस.क्‍यू.एल डेटाबेस मोड के आस्कि कोड फाइलों को यूनिकोड फाइलों में रूपांतरित करने में पूर्णत: सक्षम है।
4. यह सॉफ्टवेयर एक साथ दर्जनों दस्तावेजों को अपेक्षित भाषा, फार्मेट तथा फॉन्ट में चन्द सेकंडों में ट्रांसलिट्रेट करता है। (उदाहरणार्थ गजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, पंजाबी, तमिल,तेलगु, अंग्रेजी आदि भाषाओं में परिवर्तित करता है)
5. 'परिवर्तन' तथा 'रूपांतर' आदि अन्य फॉन्ट कर्न्वटर सॉफ्टवेयर केवल आस्कि कोड में फॉन्ट कन्वर्ट कर पाते हैं।
6. यह सॉफ्टवेयर फॉन्ट कन्वर्शन के अतिरिक्त ट्रांसलिट्रेशन भी 100% परिशुद्घता के साथ करता है।

1 टिप्पणी:

  1. मैंने इस कन्वर्टर का उपयोग करना चाहा मगर खेद है कि यह कन्वर्टर सभी उपलब्ध कन्वर्टरों में सबसे कम एक्यूरेसी के साथ काम करने वाला कन्वर्टर है।

    उत्तर देंहटाएं