गुरुवार, 27 मई 2010

दस्तावेज को हार्ड डिस्क तथा फ्लॉपी व पेन ड्राइव में संचित या सेव करना

दस्तावेज को हार्ड डिस्क तथा फ्लॉपी व पेन ड्राइव में संचित या सेव करना

दस्तावेज का संचयन परम आवश्‍यक  है क्योंकि दस्तावेज के संचयन से ऑपरेटर  को संचित दस्तावेज में त्रुटि सुधार करने के लिए उसे पुनः टाइप नहीं करना पड़ता है जिससे समय तथा श्रम की बचत होती है। हार्ड डिस्क पर दस्तावेज संचित करने की विधि सरल है इसके लिए दस्तावेज टाइप करने के उपरान्त ऑपरेटर को  स्टैण्डर्ड टूल बार के ''फाइल'' मेन्यू से होते हुए ''सेव  मेन्यू ''को सिलेक्‍ट  करना होगा जिससे कम्प्यूटर हार्ड डिस्क पर दस्तावेज के संचयन की प्रक्रिया पूर्ण कर सके। दस्तावेज नया होने की स्थिति में ''फाइल नेम'' के सम्मुख कोई नाम टाइप कर दें और डॉयलाग बॉक्‍स की दॉंयी  ओर नीचे स्थित ''सेव'' बटन को सिलेक्‍ट  कर दें।

फ्लॉपी व पेन ड्राइव में दस्तावेज संचित करना 

हार्ड डिस्क पर दस्तावेज संचित कर लेने के उपरान्त फ्लॉपी व पेन ड्राइव को उसके लिए निर्मित ड्राइव में डाल दें तथा उपरोक्त विधि अनुसार ही मेन्यू को सिलेक्‍ट  कर दे। ऐसा होते ही स्क्रीन पर ''सेव ऐज डॉयलग'' बॉक्‍स  खुल जाएगा । तदुपरान्त स्क्रीन पर उभरे  डॉयलग बाक्स के  कॉलम के सम्मुख रिक्त स्थान के ड्रापडाउन मेन्‍यू चिह्न  को सिलेक्‍ट  कर ड्रॉप डाउन मेन्यू में से ''फाइल नेम'' को सिलेक्ट कर दे। अब कम्प्यूटर स्वतः ही  फाइल नेम के सम्मुख फ्लापी में संचित किए जानेवाले फोल्डर अथवा फाइल के नाम को प्रदर्शित  कर देगा। संचयन के अन्तिम चरण में ऑपरेटर  को सेव ऐज  डॉयलग बाक्स की दॉंयी  ओर नीचे स्थित सेव बटन को सिलेक्‍ट  करना होगा। तदुपरान्त कम्प्यूटर दस्तावेज फ्‌लापी में संचित करने की प्रक्रिया पूर्ण कर देगा ।
       
क्रमश:........  (शेष अगले पोस् में)
 

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