बुधवार, 26 मई 2010

एम.एस.वर्ड पर कार्य करने हेतु आवश्‍यक जानकारियॉं

एम.एस.वर्ड पर कार्य करने हेतु आवश्‍यक जानकारियॉं
 
      एम.एस.वर्ड ओपन करने की दो विधियॉं है । प्रथमतः ऑपरेटर  डेस्कटाप स्थित '' वर्ड आयकन'' अर्थात चिह्न  को डबल सिलेक्‍ट  करके या स्टार्ट मेन्यू तथा प्रोग्राम से होते हुए वर्ड फाइल ओपन कर सकता है।
    
     एम.एस. वर्ड विन्डो में सरलता एवं सुगमता से कार्य करने हेतु निम्नांकित आवश्‍यक चिन्हों की जानकारी अपेक्षित हैः-
01) टाईटिल बार :- इस बार में प्रोग्राम का नाम और खोले गए दस्तावेज का नाम प्रदर्शित  होता है इसके अतिरिक्त बार के दाएं ओर विन्डो को क्रमश: न्यूनतम, अधिकतम तथा बन्द करने के बटन होते हैं ।
02) मेन्यू बार :- इसमें एम.एस. वर्ड के विभिन्न आदेशों के मेन्यूओं के नाम होते हैं वॉंछित मेन्यू को सिलेक्‍ट  करने पर संबंधित मेन्यू नीचे की ओर खुल जाता है जिसमें उक्त मेन्यू के सभी आदेश अथवा विकल्प खुल जाते हैं। उपयोगकर्ता द्वारा आवश्‍यकतानुसार आदेश या विकल्प सिलेक्‍ट  करने पर कम्प्यूटर उक्त आदेश को क्रियान्वित करता है।
03) स्टैण्डर्ड टूल बार :- इसमें वर्ड विन्डो में बारम्बार प्रयोग में आनेवाले आदेशों के बटन होते हैं।
04) फार्मेटिंग टूल बारः- इसके माध्यम से उपयोगकर्ता पाठ्‌य को फार्मेट कर सकने में सक्षम होता है।
05) रूलर :- इसमें दस्तावेज को निर्धारित आकार में लाए जाने हेतु विभिन्न हाशिए की व्यवस्था होती है यह क्षैतिज तथा ऊर्ध्वाधर दो प्रकार के होते हैं जिन्हें ऑपरेटर  आवश्‍यकतानुसार परिवर्तित कर सकता है।
06) पाठ्य क्षेत्रः- इस स्थान में ही ऑपरेटर दस्तावेज टाइप तथा क्लिप आर्ट आदि लाकर पेस्ट करता है।
07) कर्सर :- इसे धसान बिन्दु भी कहा जाता है तथा पाठ्‌य क्षेत्र में यह अंग्रेजी के आई अक्षर के रूप में दिखाई देता है इसके द्वारा ऑपरेटर  पाठ्‌य क्षेत्र में क्रमश:  दाऍं, बाऍं, ऊपर और नीचे कहीं भी जा सकता है । 
08) स्टेटस बार :- इस बार पर दस्तावेज से संबंधित कई अतिरिक्त सूचनाएं दी जाती हैं जैसे पृष्‍ठ  संख्‍या,लाइन संख्‍या,पाठ्‌य क्षेत्र में कर्सर की स्थिति आदि
09) स्क्राल बार :- दस्तावेज जो बड़े आकार के होते हैं तथा जिन्हें पाठ्‌य क्षेत्र में एक साथ देखा नहीं जा सकता है उन्हें क्षैतिज तथा ऊर्ध्वाधर स्क्रालबार के माध्यम से देख तथा उसमें अपेक्षित सुधार कर सकते हैं।
10) ऑफिस असिस्टेंटः- इसके माध्यम से ऑपरेटर को उसके द्वारा किए जा रहे कार्यों से संबंधित उपयोगी टिप प्राप्त होता रहता है।
टूल बारों का प्रयोग :- एम.एस. वर्ड में कुल 16 प्रकार के टूल बार होते हैं किन्तु इनमें से 10 या 12 ही विन्डो पर दिखाई देते हैं शेष  अन्य को ऑपरेटर  आवश्‍यकतानुसार ओपन कर उसका प्रयोग सुनिश्चित करता है।
उपयोग की विधिः- टूल बार के जिस बटन का उपयोग आप करना चाहते हैं उस पर माउस अर्थात पॉइन्टर ले जाऍं,ऐसा होते ही उक्त बटन के चारो ओर घेरा बन जाएगा। अब इसी समय माऊस को सिलेक्‍ट  करके बटन सक्रिय कर दें। ऐसे बटन जो मेन्यू बार में प्रदर्शित न हों, के प्रयोग की आवश्‍यकता पड़ने पर टूल बार के दॉंए ओर बने >> चिह्न या मोर बटन को सिलेक्‍ट  करें । ऐसा करते ही छिपे हुए बटन स्क्रिन पर दिखाई देने लगेंगे जिसे उपर्युक्त विधि से उपयोग किया जा सकता है ।
टूल बारों को देखना :- मेन्यू बार स्थित व्यू मेन्यू को सिलेक्‍ट  करें तथा ड्राप डाउन मेन्यू से टूल बार को सिलेक्‍ट  कर दें । ऐसा करते ही सभी टूल बार ड्राप डाउन मेन्यू में प्रदर्शित  हो जाऐंगे । अब आप जिस टूल बार को स्‍थाई रूप से अपने विन्डो पर चाहते हैं उसके सम्मुख चेक बॉक्स में माउस सिलेक्‍ट  कर दें। ऐसा करते ही उक्त टूल के सामने सही का चिह्न  प्रदर्शित हो जाएगा और संबंधित मेन्यू स्‍थाई रूप से विन्डो मेन्यू बार पर आ जाएगा । इसी तरह यदि आप किसी मेन्यू को विन्डो से हटाना चाहते हैं तो  उपर्युक्त विधि से टूल के सम्मुख सही के स्थान पर पुनः माउस को सिलेक्‍ट  कर दें ।
 

क्रम
टूल बार का विवरण
क्रम
टूल बार का विवरण
क्रम
टूल बार का विवरण
1
नई फाइल बनाना
2
पुरानी फाइल खोलना
3
फाइल सुरक्षित करना
4
फाइल खोजना/सर्च
5
दस्तावेज छापना
6
प्रीव्यू देखना
7
वर्तनी एवं व्याकरण
8
चुनी हुई सामग्री काटना
9
सामग्री कॉपी करना
10
चुनी सामग्री चिपकाना
11
फार्मेट करना
12
अनडू टाइपिंग
13
रीडू टाइपिंग
14
हाइपरलिंक डालना
15
टेबिल बार्डर टूल बार
16
टेबिल डालना
17
ऐक्सल वर्कशीट डालना
18
कालम बनाना
19
ड्राइंग टूल बार खोलना
20
डॉक्यूमेन्ट मैप
21
अदृश्‍य  चिह्न  देखना
22
जूम करना
23
सहायता लेना



फार्मेंटिंग टूल बार का विवरण :-
क्रम
टूल बार का विवरण
क्रम
टूल बार का विवरण
क्रम
टूल बार का विवरण
01
स्टाइल
02
फॉण्ट
03
फॉण्ट का आकार
04
पाठ्‌य को बोल्ड करना
05
पाठ्‌य को तिरछा करना
06
पाठ्‌य को रेखांकित करना
07
पाठ्‌य को बॉंयी ओर करना
08
पाठ्‌य को बीच में करना
09
पाठ्‌य को दॉंयी  ओर करना
10
पाठ्‌य को संतुलित करना
11
लाइन स्पेसिंग
12
नम्बर लिस्ट
13
बुलेट लिस्ट
14
हाशिया घटाना
15
हाशिया बढ़ाना
16
बार्डर
17
रंग द्वारा पाठ्‌य को हाईलाइट करना
18
फॉण्ट का रंग

अनडू तथा रिडूः-इनका उपयोग क्रमश:  किसी क्रिया को उलटने तथा उलटी हुई क्रिया को पुनः करने के करने हेतु दिया जाता है।
अनडू :- आखिरी कार्य को उलटने के लिए स्टैर्न्डड टूल बार में 'अनडू' बटन को सिलेक्‍ट  करें या 'एडिट' मेन्यू से अनडू  का आदेश सिलेक्‍ट  करा जा सकता है।   

रिडू :- आखिरी उलटे हूए कार्य को पुनः करने के लिए स्टैर्न्डड टूल बार में 'रिडू' बटन को सिलेक्‍ट  करें या 'एडिट' मेन्यू से रिडू का आदेश सिलेक्‍ट  करा जा सकता है।
  
नया दस्तावेज खोलना :- नया दस्तावेज बनाने के लिए स्टैण्डर्ड टूल बार के ''फाइल'' मेन्यू में ''न्यू'' अथवा  चिह्न  को सिलेक्‍ट  करें । इसके अतिरिक्त यदि कुंजी पटल से नया दस्तावेज तैयार करना चाहते है तो  कुंजी एक साथ दबाएं। ऐसा करते ही नया दस्तावेज टंकण हेतु स्क्रीन पर प्रदर्शित  हो जाएगा।   
 
क्रमश:........  (शेष अगले पोस् में)






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें