रविवार, 19 अप्रैल 2009

हिन्दी टूलकिट कार्यप्रणाली एवं महत्वन

प्राय: यह देखा गया है कि अधिकतर लोग अपने कम्यूे टर में कतिपय कारणों से विंडोज एक्सय.पी. या अन्यग विंडोज एप्लिकेशन आधारित सॉफ्टवेयर का पूर्ण इन्टाज लेशन नहीं करते हैं। परिणामस्वसरूप उनके कम्यूध टर में सॉफ्टवेयर की सभी फाइलें नहीं लोड हो पाती हैं और नहीं प्रयोगकर्ता सॉफ्टवेयर की सभी विशेषताओं का लाभ उठा पाता हैं। उदाहरण के लिए यदि विंडोज एक्स .पी. सॉफ्टवेयर को पूरी तरह से इन्टाला ल नहीं किया गया तो कम्यूक् टर में हिन्दीर 'इण्डिक आई.एम.ई.1(v5.1) टूल' इन्टा से ल करने पर कम्यूकिय टर उक्तन को सपोर्ट नहीं कर पाता तथा 'विन्डोतज एक्स..पी. सी.डी.' को सीडी.रॉम में डाले जाने संबंधी निदेश स्क्री न पर प्रदर्शित करता है। ऐसे में पूर्वोक्तह सी.डी. नहीं होने पर आई.एम.ई. टूल का इन्टा‍पर लेशन सफल नहीं हो पाता है।
इस समस्या का निराकरण हिन्दी टूलकिट से सहजता से संभव है। इसके इन्टाो प लेशन से ऐसे कम्यूस्य टर जिनमें विंडोज एक्सा.पी. सॉफ्टवेयर को पूरी तरह से इन्टाले ल नहीं हुए हैं पर, आई.एम.ई. टूल के इन्टा‍ कोलेशन के दौरान काम्पे लेक्सइ स्क्रिप्टे हेतु वांछित फाइल्सन स्वपत: ही इन्टाे संल हो जाते हैं तथा अलग से विंडोज सी.डी. की मॉंग नहीं दर्शाते हैं क्योंसकि 'हिन्दीत टूल कीट' में काम्पेुलेक्सर स्क्रिप्टइ हेतु वांछित सभी फाइलें (Win 2000/XP/2003) पहले से ही विद्यमान रहती हैं। इसके इन्टाहिन्लेशन से विंडोज में स्वछत: ही हिन्दी2 सपोर्ट इनेबल हो जाता है।
इसकी अन्यी एक महत्वiपूर्ण खूबी है कि इन्टान लेशन के साथ ही 'हिन्दीट आई.एम.ई. की-बोर्ड ले-आउट' विद्यमान अन्यी की-बोर्ड ले-आउटों के साथ स्वेत: ही प्रदर्शित हो जाता है जिसे ऑपरेटर / प्रयोगकर्ता माउस से 'ऐड' बटन दबाकर हिन्दीआ में कार्य करने योग्य् बना सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें