रविवार, 19 अप्रैल 2009

टी.बी.आई.एल. डेटा कन्वर्टर

राजभाषा विभाग, भारत सरकार द्वारा राजभाषा हिन्दी को सर्वव्यापी बनाने तथा यूनिकोड में हिन्दी टंकण को प्रोत्साहित करने हेतु समय-समय पर परिपत्र आदि परिचालित किए जाते हैं | वस्तुत: यूनिकोड स्क्रिप्ट में ही हिन्दी भाषा की प्रगति संभव है क्योंकि युनिकोड में टंकित पाठ्यसामग्री को देखने अथवा पढ़ने के लिए कम्प्यूटर पर अलग से हिन्दी फॉन्ट इन्स्टाल करने की आवश्यकता नहीं होती है | यूनिकोड में टंकित पाठ्यसामग्री को वेबसाइट पर अपलोड करना तथा पढ़ पाना संभव हो पाता है | वर्तमान में यूनिकोड फॉन्ट तो डिफाल्ट फॉन्ट के रूप में माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी द्वारा निर्मित माइक्रोसॉफ्ट एक्स.पी. तथा उसके बाद के संस्करण वाले सॉफ्टवेयरों में विद्यमान रहता है |

हिन्दी टंकण हेतु प्रयुक्त फॉन्ट तथा अनुप्रयोगों में एकरूपता लाने तथा गैर हिन्दी यूनिकोड फॉन्ट में टंकित दस्तावेज को हिन्दी यूनिकोड फॉन्ट वाले दस्तावेज में रूपांतरित करने के उद्देश्य से टी.बी.आई.एल.(ट्रांसलिट्रेशन बिटवीन इंडियन लैंगुएज) डेटा कन्वर्टर सॉफ्टवेयर के प्रयोग संबंधी जानकारी निम्नानुसार प्रस्तुत है :-

टी.बी.आई.एल. डेटा कन्वर्टर का इन्स्टालेशन:-

टी.बी.आई.एल.(ट्रांसलिट्रेशन बिटवीन इंडियन लैंगुएज) डेटा कन्वर्टर सॉफ्टवेयर को अनजिप कर अनजिप हुए फाइल में विद्यमान सेटअप फाइल (setup) को रन कर दें। ऐसा करते ही आपके कम्प्यूटर पर टी.बी.आई.एल. डेटा कन्वर्टर सॉफ्टवेयर इन्स्टाल हो जाएगा।

परिवर्तन (कन्वर्शन) की प्रकिया :-

1. ऑपरेटर स्टार्ट तथा प्रोग्राम मेन्यू के माध्यम से टी.बी.आई.एल. डेटा कन्वर्टर सॉफ्टवेयर को माउस द्वारा सक्रिय कर लें।
2. ऐसा करते ही 'टी.बी.आई.एल.डेटा कन्वर्टर' नामक डायलॉग बॉक्स स्क्रिन पर उभर आएगा जिसमें डेटा कन्वर्ट करने हेतु क्रमश: टैक्स्ट, डॉक्यूमेन्ट, एक्सेस तथा एक्सेल फाइल मोड के प्रेस बटन बने होंगे।
3. अब ऑपरेटर उक्त में से उस फाइल मोड को माउस के माध्यम से क्लिक करे जिसमें कन्वर्ट किए जानेवाला दस्तावेज विद्यमान है। (उदाहरण के लिए यदि कन्वर्ट किए जानेवाला दस्तावेज टैक्स्ट मोड में है तो ऑपरेटर माउस के माध्यम से टैक्स्ट फाइल मोड के प्रेस बटन को क्लिक कर 'गो' प्रेस बटन को क्रियान्वित कर दे।)
4. अगले चरण में 'टी.बी.आई.एल.डेटा कन्वर्टर-फॉन्ट सिलेक्शन' नामक डायलॉग बॉक्स स्क्रीन पर उभर आएगा जिसमें कन्वर्ट किए जानेवाले फाइल (सोर्स फाइल) के क्रमश: भाषा, फार्मेट, फॉन्ट तथा ऑपरेटर द्वारा अपेक्षित फाइल (टारगेट फाइल) के भाषा, फार्मेट, फॉन्ट को ड्रॉप डॉउन मेन्यू सक्रिय करते हुए 'नेक्स्ट' प्रेस बटन दबा दिया जाए।
5. तदुपरान्त स्क्रीन पर प्रदर्शित डायलॉग बॉक्स में विद्यमान 'ब्राउज' बटन को क्लिक कर कन्वर्ट किए जाने वाले फाइल का लोकेशन (प्राय: डेस्कटॉप पर ) निर्धारित करके 'कन्वर्ट ' बटन को प्रेस कर दें।
6. ऐसा करते ही कन्वर्ट किए जाने वाले फाइल के लोकेशन केऊपर अथवा नीचे उसी मोड का फाइल बना पाएंगे जिसके मूल नाम के पीछे अंग्रेजी में टीबीआईएल लिखा होगा।
7. इस फाइल को ओपन करने पर उसमें विद्यमान सारे आँकड़े 100% की परिशुद्घता के साथ अपेक्षित (टार्गेट) भाषा, फार्मेट तथा फॉन्ट में परिवर्तित हुए दिखेंगे।

टी.बी.आई.एल. डेटा कन्वर्टर के लाभ :-

1. इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से गैर-युनिकोड दस्तावेज चाहे उसका फाइल मोड टैक्स्ट, डॉक्यूमेन्ट, एक्सेस अथवा एक्सेल हो, को यूनिकोड में सहजता से परिवर्तित किया जा सकता है।
2. जितनी सहजता से यह सॉफ्टवेयर विभिन्न हिन्दी फॉन्टों को एक दूसरे में परिवर्तित करता है उतनी ही सुगमता से यह हिन्दी फॉन्ट को अन्य भारतीय भाषाओं के फॉन्टों में भी रूपांतरित करता है। (उदाहरणार्थ अर्जुन, कृतिदेव, चाणक्य, लीप ऑफिस, आकृति, शुषा, ए.पी.एस., भास्कर, वेब दुनिया फान्ट को युनिकोड में तथा यूनिकोड फॉन्ट से पूर्वोक्त फॉन्ट में परिवर्तित करता है )
3. यह सॉफ्टवेयर एक साथ दर्जनों दस्तावेजों को अपेक्षित भाषा, फार्मेट तथा फॉन्ट में चन्द सेकंडों में ट्रांसलिट्रेट करता है। (उदाहरणार्थ गजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, पंजाबी, तमिल,तेलगु, अंग्रेजी आदि भाषाओं में परिवर्तित करता है)
4. 'परिवर्तन' तथा 'रूपांतर' आदि अन्य फॉन्ट कर्न्वटर सॉफ्टवेयर केवल फॉन्ट कन्वर्ट कर पाते हैं।
5. यह सॉफ्टवेयर फॉन्ट कन्वर्शन के अतिरिक्त ट्रांसलिट्रेशन भी 100% परिशुद्घता के साथ करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें