रविवार, 19 अप्रैल 2009

इन्टरनेट के माध्यम से फोटोग्राफ का प्रेषण

वर्तमान युग सूचना क्राँति का युग है। मनुष्य की समस्त औद्योगिक क्रिया-कलापों को सूचना प्रौद्योगिकी बहुत व्यापक स्तर पर प्रभावित कर रही है और अब तो उसके प्रभाव से उसका व्यक्तिगत जीवन भी अछूता नहीं रहा है। मनुष्य ने आपसी सम्पर्क हेतु सर्वाधिक लोकप्रिय एवं वाजिफ साधन इन्टरनैट को अन्य उपलब्ध साधनों से ज्यादा महत्व देना आरम्भ कर दिया है क्योंकि इससे मात्र लिखित संदेश ही नही वरन फोटो एवं चल चित्र भी अत्यन्त सुविधाजनक विधि से प्रेषित किए जा सकते हैं।

कई बार हमें स्कैन किए हुए jpeg,png या bmp फार्मेट के 1एम.बी. या उससे अधिक साइज वाले फोटो इन्टरनैट के माध्यम से भेजना पड़ता है। 1 एम.बी. साइज के फोटो को इन्टरनैट से भेजने में परेशानी आती है क्योंकि इतने बड़े साइज के फोटो को अपलोड होने में अधिक समय लगता है तथा कम्प्यूटर भी स्लो हो जाता है। कई बार तो सर्वर पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ता है। इस अंक में बड़े आकार के फोटोग्राफ की गुणवत्ता को प्रभावित किए बिना उसकी साइज को अत्यन्त सूक्ष्म करके प्रेषित करने की विधि समस्त संबंधितों की जानकारी हेतु निम्नांनुसार प्रस्तुत है :-
1. सवर्प्रथम न्यू वर्ड दस्तावेज ओपन करें तथा माउस द्वारा इन्सर्ट मेन्यू को सक्रिय करते हुए क्रमश: पिक्चर,फ्राम फाइल को क्लिक कर लें।
2. ऐसा करते ही इन्सर्ट पिक्चर नामक डॉयलग बॉक्स स्क्रिन पर उभर आएगा जिसमें से उस फोटो को माउस द्वारा सिलेक्ट कर इन्सर्ट प्रेस बटन दबा दें जिसका आप साइज कम करना चाहते हैं।
3. अब चयनित फोटो वर्ड दस्तावेज पर प्रदर्शित हो जाएगा। अगले क्रम में माउस द्वारा फाइल मेन्यू को सक्रिय करते हुए सेव ऐज मेन्यू को क्लिक कर दें। सेव ऐज विन्डो के स्क्रिन पर उभरते ही दस्तावेज को नाम तथा अपनी पसंद अनुसार उसका लोकेशन (प्राय: डेस्कटॉप पर ) निर्धारित करते हुए सेव ऐज टाइप कॉलम के सम्मुख विद्यमान चेक बॉक्स में से सेव ऐज वेब पेज विकल्प का चयन कर सेव प्रेस बटन प्रेस कर दें।
4. अब आप वेब पेज के रूप में सेव किए गए फाइल की लोकेशन पर सेव किए गए फाइल के नाम से ही एक फोल्डर बना पाएंगे जिसमें ओरिजनल एवं कन्वर्टेड दोनों फोटो होंगे।
5. अंतिम कार्रवाई के रूप में आप दोनों फोटो की प्रॉपर्टी की चाँज कर ज्यादा साइज वाले फोटो को डिलिट कर दें तथा कम साइज वाले फोटो को उपयोग हेतु रख लें।

लाभ:- इस प्रकार फोटों के कन्वर्शन से फोटो का साइज 97 प्रतिशत तक घट जाता है किन्तु उसका रेज्युलुशन मूल फोटो के समान ही रहता है तथा इसे अप लोड करने में अपेक्षाकृत कम समय लगता है, यह कम स्थान लेता है, कम्प्यूटर स्लो नहीं होता है, एक साथ ऐसे कई फोटों मेल में एटैच कर प्रेषित किए जा सकते हैं और इससे सर्वर दुष्प्रभावित नहीं होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें