रविवार, 19 अप्रैल 2009

हिन्दी युनिकोड टाइपिंग टूल

निर्माणी कार्मिकों में राजभाषा हिन्दी को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से निर्माणी के आई.टी.सी. अनुभाग ने अथक प्रयासों से निर्माणी की आंतरिक वेब साइट पर हिन्दी युनिकोड टाइपिंग टूल लिंक इन्स्टॉल करने में सफलता पायी है। इससे ऐसे कार्मिकों को विशेष लाभ हो रहा है जिन्हें हिन्दी टंकण का कोई ज्ञान नहीं है। इस ऑफ लाइन हिन्दी युनिकोड टाइपिंग टूल का प्रयोग कर वे अत्यन्त सहजता के साथ हिन्दी टंकण कार्य करने में सक्षम हो रहे हैं।

यह टाइपिंग टूल मूलत: वेब पे ज के रूप में इन्टरनेट एक्सप्लोरर में ओपन होता है तथा इसमें टाइपिंग स्पेस अर्थात टेक्स्ट एरिया के साथ ही ऑन स्क्रिन की-बोर्ड भी परिलक्षित होता है। जब टंकक माउस से ऑन स्क्रिन-की बोर्ड पर किसी वर्ण विशेष को माउस द्वारा प्रेस करता है तो टेक्स्ट एरिया के निचले छोर पर प्रेस किए गए वर्ण विशेष से जुड़े सभी सम्भावित मात्रायुक्त वर्ण प्रयोगकर्ता की सुविधा के लिए स्वत: ही प्रदर्शित हो जाते हैं। इसमें कुल 05 प्रकार की हिन्दी टाइपिंग की-बोर्ड ले-आउट में टंकण करने की सुविधा होने से टंकक को अपनी रूचि अनुसार पसंदीदा की-बोर्ड ले आउट में टंकण कार्य सुगमता से निष्पादित करने की स्वतंत्रता प्राप्त हुई है।

इस टूल में चँूकि युनिकोड फॉन्ट मंगल का प्रयोग हुआ है। अत: अलग से हिन्दी फॉन्ट इन्स्टॉल करने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि निर्माणी में विद्यमान प्राय: सभी कम्प्यूटर में माइक्रोसॉफ्‌ट 2003 का संस्करण इन्स्टॉल किया गया है, जिसमें उक्त सॉफ्टवेयर में मंगल फॉन्ट को डिफाल्ट फॉन्ट के रूप में रखा गया है। इस टाइपिंग टूल के माध्यम से निर्माणी में हिन्दी टंकण हेतु एक ही फॉन्ट के प्रयोग से हिन्दी टंकण संबंधी कार्यों में एकरूपता आने की संभावना प्रबल हो गई है जिससे निश्चय ही राजभाषा हिन्दी के प्रचार-प्रसार को बल तो प्राप्त होगा ही साथ ही साथ निर्माणी द्वारा हिन्दी सॉफ्टवेयर की खरीद के लिए व्यय की जाने वाली राशि में भी बचत होगी। यद्यपि इस टाइपिंग टूल के टैक्स्ट एरिया में टंकित पाठ्य को संचित करने की व्यवस्था नहीं है तथापि टंकित पाठ्य को वर्ड दस्तावेज में पेस्ट कर संचित किया जा सकता है। इस टूल का प्रयोग हिन्दी में सहजता के साथ चैटिंग के लिए भी किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें